Sunday, November 27

ब्रांच जाने की जरूरत नहीं, इन तरीकों से करें अपने बैंक से संपर्क, घर बैठे होगा सारा काम

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के इस समय में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है। इसलिए बैंक ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी है। आज हर कोई बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठाता है। डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक, आरटीजीएस, आदि सुविधाएं हर बैंक ग्राहक लेता है। लेकिन कई बार ग्राहकों को इनसे जुड़ी कुछ समस्याएं होती हैं, जैसे की डेबिट-क्रेडिट कार्ड बंद करना, नई चेक बुक के लिए आवेदन करना, नेट बैंकिंग से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना, आदि। 

इसके लिए ग्राहकों को बैंक के चक्कर काटने पड़ते हैं। इसलिए आज हम आपको भारतीय बैंकों के टॉल फ्री कस्टमर केयर नंबर सहित घर बैठे संपर्क करने के अन्य विकल्प बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं विभिन्न बैंकों से आप कैसे संपर्क कर सकते हैं।
एक्सिस बैंक
अकाउंट बैलेंस के लिए
18004195959

मिनी स्टेटमेंट के लिए
18004196969

ट्विटर: @AxisBank
बैंक ऑफ बड़ौदा
टॉल फ्री नंबर 
18002584455
18001024455

मिस्ड कॉल सर्विस
बैलेंस की जानकारी के लिए – 8468001111
मिनी स्टेटमेंट के लिए – 8468001122

ट्विटर: @bankofbaroda
बैंक ऑफ इंडिया
टॉल फ्री नंबर 
02266684444
18001031906

ट्विटर: @BankofIndia_IN
एचडीएफसी बैंक
टॉल फ्री नंबर 
61606161 
6160616

ट्विटर: @HDFC_Bank
आईसीआईसीआई बैंक
टॉल फ्री नंबर 
18601207777
18001038181
18601206699

ट्विटर: @ICICIBank
पंजाब नेशनल बैंक
टॉल फ्री नंबर 
18001802222 
18001032222 

बैलेंस की जानकारी के लिए मिस्ड कॉल सर्विस: 18001802223

क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी के लिए: 18001802345

ट्विटर: @pnbindia
भारतीय स्टेट बैंक
1800112211
18004253800
08026599990

ट्विटर: @TheOfficialSBI
यस बैंक
टॉल फ्री नंबर: 1800 1200

मेल आईडी
yestouch@yesbank.in

एसएमएस सुविधा
‘HELP’ स्पेस को +91 9552220020 पर भेजें

ट्विटर: @YESBANK

बैंक नहीं सुने, तो यहां दर्ज करा सकते हैं शिकायत
अगर ग्राहक बैंक की शिकायत निपटान प्रक्रिया से असंतुष्ट हैं, तो वे बैंकिग लोकपाल योजना यानी बैंकिंग ओम्बड्समैन (बीओ) के जरिए शिकायत दर्ज कर सकते हैं। बैंकिंग लोकपाल भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त एक अधिकारी होता है, जो बैंकिंग सेवाओं की कमियों के संबंध में ग्राहकों की शिकायतों का समाधान करता है। https://bankingombudsman.rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं।

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